How to Reduce High Blood Pressure Simple Tips | बीपी बढ़ा हुआ है तो इस घरेलू नुस्खे से मिलेगी राहत

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हाई ब्लड प्रेशर में क्या खाएं 

 High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन एक तरह का साइलेंट किलर माना जाता है। कई लोग इस बीमारी को गंभीरता से नहीं लेते हैं, लेकिन ये शरीर को कई तरीकों से नुकसान पहुंचा सकता है। हां लाइफस्टाइल में बदलाव करके इस बीमारी से लड़ा जा सकता है।

नीचे उन 8 नैचुरल फ़ूड के बारे में बताया जा रहा है जो विश्व के अधिकांश देशों में रसोई में मसालों आदि के रूप में उपयोग की जाती हैं. इनका विविध रूपों में उपयोग करके अपने ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखकर दवाओं पर निर्भरता कम की जा सकती हैः

  1. सूखे मेवा (Nuts) : हाई ब्लड प्रेशर कम करने में बादाम, पिस्ता, अखरोट, काजू, कद्दू के बीज जैसे नट्स खाने से फायदा होता है. बादाम में पाए जाने वाला हेल्दी मोनोसैचुरेटेड फैट ब्लड कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करता है, साथ ही धमनियों की सूजन को भी कम करता है, इसकी वजह से हाई ब्लड प्रेशर घटता है.
  2. लहसुन (Garlic): लहसुन में पाया जानेवाला एक रसायन (allicin) हाइपरटेंशन के लिए बहुत लाभदायी है. प्राचीन काल से ही लोग लहसुन के इन फायदों को जानते हैं और आयुर्वेद में लहसुन के इन गुणों का खूब बखान किया गया है.
  3. प्याज़ (Onions): प्याज़ में मौजूद एंडीऑक्सिडेंट (antioxidant) फ्लेवेनॉल (flavonol), कैसेरटिन (quercetin) आदि हाई और लो ब्लड प्रेशर (diastolic and systolic) को संतुलित रखने में सहायक होते हैं.
  4. दालचीनी (Cinnamon): दालचीनी में बहुत सारे औषधीय गुण हैं. यह डायबिटीज के रोगियों के लिए उत्तम है और ब्लड प्रेशर को संतुलित रखने में मददगार होती है. रिसर्च में यह पाया गया कि दालचीनी के पानी में घुलनशील प्रकार को लेने के बाद शरीर में उन एंटीऑक्लसिडेंट में बढ़त होती देखी गई जो शुगर लेवल्स को कंट्रोल में रखते हैं.
  5. अजवाइन (Oregano): अजवाइन में पाया जानेवाला यौगिक कार्वाक्रोल (Carvacrol) धमनियों के दबाव को कम करता है जिससे हार्ट रेट में कमी आती है और दोनों तरह के ब्लड प्रेशर नियंत्रित होते हैं.
  6. इलायची (Cardamom): एक रिसर्च में हाल में ही Hypertension की गिरफ्त में आए 20 व्यक्तियों को तीन महीने तक नियमित रूप से इलायची का सेवन कराने के बाद यह पाया गया कि  उनके ब्लड प्रेशर लेवल में बहुत बढ़िया सुधार हुआ.
  7. जैतून (Olives): यूरोप में मेडीटेरेनियन क्षेत्र में जैतून के तेल (Olive oil) का उपयोग अधिकता से किया जाता है. यह पाया गया है कि जैतून के उपयोग से ब्लड प्रेशर को सही लेवल पर रखने में मदद मिलती है. यही कारण है कि मेडीटेरेनियन क्षेत्र में रहनेवाले लोगों का स्वास्थ्य औसत से बेहतर रहता है.
  8. हॉथोर्न (Hawthorn): यह कंटीली वनस्पति भारत में बहुत कम प्रयुक्त होती है. एक रिसर्च में यह देखा गया कि टाइप 2 डायबिटीज़ (Type 2 diabetes) से ग्रस्त 79 व्यक्तियों को हॉथोर्न का 1200 मिलीग्राम सत्व देने के बाद उनकी शुगर और ब्लड प्रेशर पर अच्छा असर पड़ा.

इस वीडियो में आप देखेंगे कि बहुत ही साधारण तरीके से आप उच्च रक्तचाप को कम कर सकते हैं और अपने रक्तचाप को सामान्य रख सकते हैं यह टिप्स आप अपने खान-पान में बदलाव करके अपना सकते हैं
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