अच्छी और गहरी नींद के लिए आसान उपाय | Tips for deep sleep and Relaxation

Ayurveda
अच्‍छी हेल्‍थ के लिए डाइट और एक्‍सरसाइज के साथ-साथ अच्‍छी और सुकून-भरी नींद बेहद जरूरी है। भरपूर नींद लेने से ब्रेन को शांति मिलती है, डाइजेशन सिस्‍टम दुरुस्त रहता है।

साथ ही इम्यून सिस्टम भी तेज होता है। लेकिन कम नींद लेने से हेल्‍थ को कई तरह से नुकसान पहुंचता है। इस वीडियो में आप जानेंगे




    नींद लाने के घरेलू उपाय 

    1. तरबूज की गिरी 50 ग्राम पीस लें। खसखस ( पोस्तदाना ) – 50 ग्राम पीस लें।  दोनों चूर्ण मिला दें। इसमें से आधा चम्मच सुबह और आधा चम्मच शाम को दो सप्ताह तक लें। रात को नींद अच्छी आने लगेगी।
    2. एक गिलास पानी में  12-15  ताजा पोदीने की पत्तियां या एक चम्मच पोदीने की सुखी पत्ती का चूर्ण डालकर दो मिनट उबाल लें। इसे छान लें। जब गुनगुना रह जाए तब इस पानी में दो चम्मच शहद मिलाकर पिएँ। रात को सोते समय तीन चार सप्ताह इसे पीने से अच्छी नींद आती है।
    3. एक चम्मच खसखस पानी में भिगो दें। 8 घंटे भीगने के बाद इसे पानी के साथ बारीक पीस लें। इसे एक गिलास पानी में मिलाकर कपड़े से छान लें। इसमें दो चम्मच पिसी मिश्री मिलाकर पिएं। ये प्रयोग सुबह शाम खाली पेट दो सप्ताह लगातार लेने से अच्छी नींद आती है।
    4. पुनर्नवा की जड़ को कूट कर पानी में उबाल कर काढ़ा बना लें। यह काढ़ा पीने से अच्छी नींद आती है।
    5.   सोने से पहले पैरों को हल्के गर्म पानी से धोने से नींद जल्दी आ जाती है।
    6.  सोने से थोड़ी देर पहले गुनगुना मीठा दूध पीने से नींद अच्छी आती है।
    7.  रात को सोते समय एक रुई के टुकड़े को सरसों के तेल में भिगोकर नाभि पर रख लें और उस पर हल्की पट्टी लगा दें। इसे लगा कर सो जाएँ  . इससे गहरी नींद आती है।
    8.  गहरी नींद नहीं आती हो तो कच्चा प्याज दोनों समय भोजन के साथ सलाद के रूप में कुछ दिन खाने से गहरी नींद आने लगती है।
    9. रात को सोते समय पैर के तलुवों में सरसों के तेल की मालिश करने से अच्छी नींद आती है। यह nind ane ka tarika अपनायें।
    10. एक सेब ( apple ) के छोटे छोटे टुकड़े करके दो गिलास पानी में उबाल लें। ठंडा होने पर सेब को पानी में मसल लें। छान कर स्वाद के अनुसार नमक मिलाकर पिएं। कुछ दिन इसे पीने से नींद न आने की समस्या दूर होती है।

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