Tips for Growing Long and Healthy Hair Naturally

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इन 5 तरीकों से बालों को बनाएं मजबूत और घना  

आपको हफ्ते में दो बार ज्यादा बालों को धोने से बचना चाहिए. जिनके पतले बाल होते हैं उनके लिए यह कर पाना मुश्किल हो सकता है. क्योंकि पतले बाल जल्दी से तेलीय हो जाते हैं.

लेकिन, अगर आप घने, लंबे और मजबूत बाल पाना चाहते हैं, तो आप अपने बालों को शैम्पू कम से कम करें. हेल्दी बालों के लिए हफ्ते में 2 से 3 बार से ज्यादा शैम् नहीं करना चाहिए.



     
     

  1.  बालों को हीट करने के तरीके से भी बालों को नुकसान पहुच सकता है. रोजाना बालों के ड्राई करना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है. साथ ही हेयर स्ट्रेटनिंग और हेयर कर्लिंग के कारण आपके बाल पहले से पतले और कमजोर हो सकते हैं. अगर आप बालों को नेचुरल तरीके से मजबूत करना चाहते हैं तो हेयर स्टाइलिंग के सभी उपकरणों को कुछ समय के लिए बालों से दूर रखें.
  2. बालों को कंडिशनिंग करने के तरीके के बारे में जानना जरूरी है. आप बालों को कैसे कंडिशनिंग करते हैं इस पर भी निर्भर करता है कि आपके बाल कितने मजबूत और घने होते हैं. हानिकारक रसायनों से भरे हुए कंडीशनर आपके बालों को बेजान बना सकते हैं. खराब गुणवत्ता वाले बाल कंडीशनर आपके बालों को महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की परतों को कमजोर कर सकते हैं. अगर आप मजबूत और घने बाल चाहते हैं, तो आपको नारियल का सिरका, नारियल तेल, सरसों का तेल, आंवला तेल या बादाम तेल जैसे प्राकृतिक हेयर कंडीशनर का सहारा लेना चाहिए.
  3. बालों को मजबूत और हेल्दी रखने के लिए आपको एक हेल्दी डाइट लेने की जरूरत होती है. आप जिस तरह के आहार का सेवन करते हैं उसका सीधा असर आपकी त्वचा और बालों पर दिखाई देता है. इसके लिए आपको अपनी डाइट में बदलाव करने की जरूरत है. जंक, डीप फ्राइड और प्रोसेस्ड फूड को खाने से परहेज करना चाहिए. विटामिन ई से भरपूर खाद्य पदार्थ अधिक खाएं क्योंकि यह एक स्वस्थ सिर और बालों के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्व है. 
  4. बालों को हेल्दी बनाए रखने के लिए आपको खूब सारा पानी पीना चाहिए. मजबूत और स्वस्थ बालों के लिए हाइड्रेशन बनाए रखना एक जरूरी होता है. जब आप डिहाइड्रेट होते हैं तो आपके बालों के रोम छिद्र सूख जाते हैं. शरीर में भरपूर पानी की मात्रा आपके बालों को मजबूत बनाने में फायदेमंद हो सकती है.

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