एरोबिक्स के बेहतरीन फायदे- Aerobics Exercise in Hindi

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शरीर को फिट रखने के लिए अन्य व्यायामों की तरह ही एरोबिक एक्सरसाइज भी एक तरह का व्यायाम है। हम अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कई तरह के व्यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल करते हैं। ऐसे ही एरोबिक्स भी एक प्रकार का व्यायाम है, 

जिसे करना बहुत ही आसान है। इसे आप घर में भी कर सकते हैं। इसे शुरुआत में अनुभवी एरोबिक एक्सरसाइज करने वालों के साथ करना चाहिए। एरोबिक एक्सरसाइज से आप न सिर्फ फिट रहते हैं, बल्कि कोई भी शारीरिक समस्या आपके आसपास फटकती तक नहीं है।

  Aerobic exercise means “with oxygen.” Your breathing and heart rate will increase during aerobic activities. Aerobic exercise helps keep your heart, lungs, and circulatory system healthy. Aerobic exercise differs from anaerobic exercise. Anaerobic exercises, such as weightlifting or sprinting, involve quick bursts of energy. They’re performed at maximum effort for a short time. This is unlike aerobic exercises. You perform aerobic exercises for a sustained period of time.

एरोबिक एक्सरसाइज करने के फायदे 
Benefit of Aerobic Exercise in Hindi

  1. एरोबिक एक्सरसाइज करने से शरीर को कई लाभ हो सकते हैं। ये लाभ लंबे समय तक प्रतिदिन इसका अभ्यास करने से हो सकते हैं।
  2. ब्लड शुगर और इंसुलिन के स्तर को संतुलित रखने के लिए भी एरोबिक एक्सरसाइज मददगार हो सकती है। एक वैज्ञानिक रिसर्च में बताया गया है कि एरोबिक एक्सरसाइज टाइप 2 मधुमेह वाले रोगियों के रक्त शर्करा को नियंत्रित करने का काम कर सकती हैं। एरोबिक एक्सरसाइज शरीर में इंसुलिन के उत्पादन को बढ़ाती है,
  3. एक वैज्ञानिक अध्ययन के मुताबिक, एक्सरसाइज करने से सिगरेट की तलब में कमी आती है और इसके लक्षण को भी दूर रखने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा, धूम्रपान के कारण जिन लोगों के फेफड़ों में समस्या है, उनमें सुधार करने में भी एरोबिक सहायक हो सकती है
  4. एरोबिक एक्सरसाइज करने से चिंता और अवसाद को कम किया जा सकता है। इस एक्सरसाइज को करने से शरीर के साथ-साथ मस्तिष्क में भी रक्त का संचार बेहतर होता है, जिससे मूड में सुधार होता है
  5. हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए व्यायाम किया जा सकता है। व्यायाम न सिर्फ हड्डियों को स्वस्थ रखता है, बल्कि ऑस्टियोपोरोसिस (हड्डियों से जुड़ा रोग) से बचाने में भी सहायक साबित हो सकता है।
  6. अनिद्रा की समस्या से जूझ रहे युवक को 4 महीने तक एरोबिक एक्सरसाइज कराई गई। व्यायाम करने से युवकों की नींद की गुणवत्ता में सुधार हुआ और साथ ही दिन के समय नींद और अवसाद के लक्षणों में भी कमी आई।
  7. ऐरोबिक करना सिर्फ आपकी शारीरिक सेहत के लिए फायदेमंद नहीं है, बल्कि आपके दिमाग के लिए भी यह बेहद असरकारी एक्सरसाइज है, जो शरीर और दिमाग दोनों को स्वस्थ रखता है।
  8. यह एक्सरसाइज ब्रेन की कोशिकाओं के नुकसान से बचाती है और ऑक्सीजन की बेहतर आपूर्ति में मदद करती है जिससे आप तरोताजा महसूस करते हैं।
  9. ऐरोबिक्स, मानसिक समस्याओं और खास तौर से तनाव व डिप्रेशन के लिए बेहद फायदेमंद है। यह तनाव को कम करने में बेहद मददगार है।
  10. वजन घटाने के मामले में इस एक्सरसाइज का कोई तोड़ नहीं। कम समय में वजन घटाने का यह बेहतरीन तरीका है। अगर मूड खराब है, या फिर आपको गुस्सा ज्यादा आता है, तो ऐरोबिक्स करना आपके लिए बढ़िया विकल्प है।

एरोबिक एक्सरसाइज के लिए कुछ सावधानियां –
Precautions for Aerobic Exercises In Hindi

एरोबिक एक्सरसाइज करते समय कुछ बातों को ध्यान में रखना जरूरी होता है, ताकि इससे होने वाले नुकसान से बचा जा सके।

  1. अगर किसी के पैर में चोट या दर्द है, तो उसे एरोबिक करते समय सावधानी बरतने की जरूरत होती है। अगर एरोबिक के समय दर्द बढ़ता है, तो इसे तुरंत रोक दें।
  2. स्विमिंग करते समय ध्यान रखे कि मांसपेशियों के खिंचाव से कोई समस्या उत्पन्न न हो।
  3. अगर रस्सी कूदते समय पैर, घुटनों व हाथ में किसी तरह की तकलीफ महसूस होती है, तो इसे करने से बचें।
  4. अगर किसी की सर्जरी हुई है, तो उसे पूरी तरह से ठीक होने के बाद डॉक्टर के निर्देश पर ही एरोबिक एक्सरसाइज करनी चाहिए।
  5. गर्भवती महिलाओं को इसे डॉक्टर की सलाह के बिना नहीं करना चाहिए।

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