अखरोट खाना है दिल के लिए बहुत फायदेमंद 98% लोग नहीं जानते

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अमेरिका के लाइफ साइंस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन के माइकल फाक का कहना है कि हर रोज अखरोट खाने से सेहत को नुकसान पहुंचाने वाले कोलेस्ट्रॉल में कमी आती है. अखरोट में कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व जैसे अनसैचुरेटेड फैट, प्रोटीन और लवणों की पर्याप्त मात्रा होती है.

फाक का कहना है कि अखरोट ही एकमात्र ऐसा ड्राई फ्रूट है जिससे पर्याप्त मात्रा में अल्फा-लाइनोलेनिक एसिड प्राप्त होता है. ये ओमेगा 3 का ही एक प्रकार है.

इस अध्ययन के तहत दूसरे ड्राई फ्रूट्स पर भी शोध किया गया. शोधकर्ताओं का कहना है प्रतिदिन 60 ग्राम की मात्रा में अखरोट खाने से कोलेस्ट्रॉल पर व्यापक असर पड़ता है. जिससे दिल से जुड़ी कई बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है. साथ ही ये ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित करने में सहायक होता है.

ओमेगा 3 के अलावा अखरोट प्रोटीन और फाइबर का भी प्रमुख स्त्रोत है

  1. दिल की बीमारियों से बचाएं
    इसमें मौजूद अल्फा लिनोलेनिक एसिड शरीर में खून के थक्के को जमने से रोकता है, जिससे हृदय रोगों का खतरा कम हो जाता है। जिन्हें किसी भी प्रकार की हृदय संबंधी समस्या हो, उनके लिए यह बेहद फायदेमंद है।
  2. डायबिटीज से बचाएं
    एक शोध के मुताबिक जो महिलायें सप्ताह में दो बार 28 ग्राम अखरोट खाती हैं, उन्हें टाइप टू डायबिटीज होने का खतरा 24 फीसदी कम होता है।
  3. डिमेंशिया को रखे दूर
    रोजाना अखरोट का सेवन आपको डिमेंशिया से दूर रखने में मदद करता है। शोध के मुताबिक अखरोट में मौजूद विटामिन ई और फ्लेवनॉयड डिमेंशिया उत्पन्न करने वाले हानिकारक फ्री-रेडिकल्स को नष्ट करने में मदद करते हैं। इसके साथ ही अखरोट सीखने की क्षमता को भी बढ़ाता है।
  4. कैंसर की बीमारियों से बचाएं
    कैंसर रोगियों के लिए भी यह किसी वरदान से कम नहीं है। किसी भी तरह की क्रॉनिक डिजीज होने पर मरीज को अखरोट का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए।
  5. गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद
    गर्भवती महिलायें जो अखरोट जैसे फैटी एसिड युक्त आहार का सेवन करती हैं, उनके बच्चों को फूड एलर्जी होने की आशंका बहुत कम होती है। शोधकर्ताओं का कहना है कि मांओं के आहार में पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड (पूफा) होता है उनके बच्चे का विकास अच्छी तरह होता है।
  6. कोलेस्ट्रॉल को रखे नियंत्रण में
    यह उन लोगों के लिए भी बहुत हितकर है, जिनका कोलेस्ट्रॉल बढा हुआ हो। अखरोट कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रण में रखता है। अखरोट माइक्रो-न्यूट्रिएंट्स का बेहद अच्छा सोर्स है। इसमें जिंक व मैग्नीशियम काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है।
  7. वजन कम करें
    अखरोट में प्रोटीन, विटमिन और खनिज तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। उनके अलावा यह फैट का भी बहुत अच्छा सोर्स होता है। इसमें ओमेगा-3 व ओमेगा-6 फैटी एसिड काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है।
  8. दिमाग भी तेज
    इसमें मौजूद विटमिन बी एवं फोलेट्स याद्दाश्त को दुरुस्त रखने में सहायक होते हैं। इसके नियमित सेवन से दिमाग भी तेज होता है। इसलिए इसे ब्रेन फूड के नाम से भी जाना जाता है।
  9. बालों के लिए फायदेमंद
    अखरोट का तेल बालों की सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है। यह बालों को मजबूत करके उन्हें झडऩे से रोकता है। अखरोट में मौजूद विटामिन बी7 होता है जो आपके बालों को मजबूत बनाने का काम करता है। विटामिन बी7 बालों का गिरना रोककर उन्हें बढ़ाने में मदद करता है। इसके अलावा भी कई गुण हैं अखरोट में।

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